EMRS TGT And Hostel Warden Syllabus 2023 With PDF

emrs hostel warden syllabus in hindi, EMRS TGT And Hostel Warden Syllabus: सभी उम्मीदवार जो EMRS TGT और Hostel Warden 2023 भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें सूचित किया जाता है कि वे परीक्षा पाठ्यक्रम के अनुसार आगे की तैयारी शुरू करें।

आगामी परीक्षा में कितने प्रश्न किस कोर्स से पूछे जाएंगे, इस सम्पूर्ण जानकारी को नीचे इस पृष्ठ पर उपलब्ध है। परीक्षा Syllabus से संबंधित जानकारी EMRS भर्ती अधिसूचना में दी गई है। अब सभी आप EMRS TGT परीक्षा से संबंधित पूरी स्टेप-बाई-स्टेप जानकारी प्राप्त करके आने वाली परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

EMRS TGT And Hostel Warden Syllabus 1

आप सभी को इस पृष्ठ पर नए परीक्षा पाठ्यक्रम को निम्नलिखित टेबल के माध्यम से प्राप्त होगा।

EMRS TGT Hostel Warden Syllabus & Pattern 2023

सभी आवेदक जो EMRS TGT और Hostel Warden 2023 भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं, वे सभी उम्मीदवार आगामी परीक्षा में छह अंक प्राप्त करना चाहते हैं। एक अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए, आप सभी को पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षा की अच्छी तैयारी करनी होगी।

आप सभी EMRS TGT और Hostel Warden 2023 परीक्षा के सिलेबस पीडीएफ को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं। EMRS TGT और Hostel Warden 2023 परीक्षा का आयोजन विभिन्न केंद्रों पर किया जाएगा।

ईएमआरएस परीक्षा से संबंधित परीक्षा केंद्र संबंधी आवेदन पूरा होने के बाद, इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को अधिक जानकारी दी जाएगी।

Notification Details
RecruiterEMRS
DesignationTGT & Hostel Warden
Official Websitehttp://emrs.tribal.gov.in/
emrs hostel warden syllabus in hindi

In Hindi:

जनरल नॉलेज, अंग्रेज़ी भाषा में फ्लुएंसी, तार्किक क्षमता, गणितीय योग्यता आदि जैसे विषय योजनित पाठ्यक्रम में शामिल हैं, जो EMRS हॉस्टल वार्डन्स के लिए महत्वपूर्ण हैं। EMRS ESSE पाठ्यक्रम / EMRS स्टाफ चयन परीक्षा पाठ्यक्रम उम्मीदवारों की प्रवीणता का व्यापक ढांचा प्रदान करता है, जो होस्टल वार्डन पद के लिए महत्वपूर्ण है।”

ये भी जानें  Rajasthan Housing Board Syllabus 2023 [Expected]

NESTS EMRS TGT syllabus/ NESTS Hostel Warden Syllabus 2023

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सबसे अद्यतित और सटीक NESTS TGT पाठ्यक्रम / NESTS होस्टल वार्डन पाठ्यक्रम और परीक्षा अनुसूची के लिए आधिकारिक अधिसूचना या सूचना ब्रोशर का पालन करें। सामग्री और परीक्षा प्रारूप को ठीक से समझकर उम्मीदवार पूर्णतया परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और अपनी सफलता के अवसरों को बढ़ा सकते हैं।

चयन प्रक्रिया के अगले चरण में आगे बढ़ने के लिए उम्मीदवारों को आयोजक निकाय द्वारा निर्धारित न्यूनतम मानकों को पूरा करना होगा। ये निर्धारित मानक मिनिमम अंक या पूर्व निर्धारित पास प्रतिशत शामिल हो सकते हैं। उम्मीदवारों को इस जानकारी को ध्यान से पढ़ना चाहिए ताकि वे ईएमआरएस होस्टल वार्डन सिलेबस और परीक्षा पैटर्न 2023 और NESTS TGT और होस्टल वार्डन सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के बारे में अधिक जान सकें।

EMRS TGT Syllabus Exam Pattern 2023

EMRS


Exam-2023 (ईएमआरएस स्टाफ चयन परीक्षा) एक उद्देश्य प्रकार की परीक्षा होगी जिसमें कुल 120 अंक होंगे। इसके अलावा, एक भाषा क्षमता परीक्षा जिसके अंक 30 होंगे

  • परीक्षा पारंपरिक “ओएमआर आधारित (पेन-पेपर)” मोड में आयोजित की जाएगी।
  • उम्मीदवारों को हिंदी या अंग्रेजी में परीक्षा देने का विकल्प होगा। हालांकि, टीजीटी, विविध श्रेणी के शिक्षक और हॉस्टल वार्डन के लिए भाग-VI में भाषा क्षमता परीक्षा उम्मीदवार द्वारा चुनी गई क्षेत्रीय भाषा में आयोजित की जाएगी।
  • इसके अलावा, तृतीय भाषा के पद के लिए भाग-V (डोमेन ज्ञान) की परीक्षा माध्यम निम्नलिखित तृतीय भाषा में होगी।

कृपया ध्यान दें कि यह जानकारी ईएसएसई-2023 के दिशानिर्देशों पर आधारित है और यह आधिकारिक अपडेट के अनुसार परिवर्तित हो सकती है।

ये भी जानें  English Grammar PDF Notes Download From Best Teacher

EMRS Hostel Warden Syllabus In Hindi: Exam Pattern 2023

TestSubject Number of QuestionsTotal Marks Duration
Part 1Reasoning Ability15152 ½ Hours
Part 2General Awareness1515
Part 3Language Test (General English & General Hindi) 10 marks for each language2020
Part 4Knowledge of Computer Operations1010
Part 5Domain/Professional Knowledge6060
Total120
emrs hostel warden syllabus in hindi
  • प्रत्येक सही उत्तर को एक अंक (1) से अवार्ड किया जाएगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक कटाए जाएंगे। जिन सभी प्रश्नों के उत्तर नहीं दिए गए हैं, उन्हें कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।
  • किसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए, उम्मीदवारों को केवल एक विकल्प को ओएमआर शीट पर चिह्नित करना होगा, जो सही उत्तर को संदर्भित करता है। हालांकि, यदि ओएमआर शीटों के स्कैनिंग प्रक्रिया में प्रश्न के लिए उम्मीदवार द्वारा अधिक से अधिक विकल्प चिह्नित किए जाने का पता चलता है, तो उस प्रश्न को मूल्यांकन नहीं किया जाएगा, और इसके लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे।
  • इसके अतिरिक्त, परीक्षा के बाद उत्तर कुंजी चुनौतीयों के सत्यापन के समय किसी भी प्रश्न में छपाई की कोई त्रुटि या संदिग्धता की दिखाई देती है, तो विषय विशेषज्ञों के सिफारिशों के अनुसार एक नीति निर्धारित की जाएगी।

Download EMRS Staff Selection Exam Syllabus 2023/ EMRS syllabus pdf 2023

  • ब्राउज़ EMRS आधिकारिक वेबसाइट।
  • EMRS ESSE भर्ती नोटिस खोजें।
  • फिर EMRS TGT सिलेबस / EMRS हॉस्टल वार्डन सिलेबस खोजें।
  • EMRS भर्ती सिलेबस को देखने और डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक नीचे प्रदान किया गया है।
  • इस लिंक का उपयोग करें और पृष्ठ के अंत में अपने आवश्यक EMRS भर्ती सिलेबस प्राप्त करें।
ये भी जानें  Blackbook of General Awareness PDF 25000 Latest Edition
Important link

Syllabus Link

ईएमआरएस टीजीटी क्या हैं?

ईएमआरएस टीजीटी यानी ईटीजीटी (ट्रेन्ड ग्रैजुएट टीचर) एवं होस्टल वार्डन भर्ती परीक्षा के लिए एक राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षा है। यह भारत सरकार द्वारा शिक्षा विभाग के तहत केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) द्वारा आयोजित की जाती है।

ईएमआरएस टीजीटी और होस्टल वार्डन परीक्षा के लिए योग्यता क्या है?

ईएमआरएस टीजीटी पद के लिए आवेदन करने के लिए आपको अध्यापकों के पद के लिए ग्रेजुएशन डिग्री और एड कोर्स पूरा करना आवश्यक है। होस्टल वार्डन पद के लिए आवेदकों को स्नातक डिग्री या इसके समकक्ष डिग्री की आवश्यकता होती है।

परीक्षा का पाठ्यक्रम क्या है?

ईएमआरएस टीजीटी और होस्टल वार्डन की परीक्षा के पाठ्यक्रम में विषयवस्तुता अनुसार विभिन्न विषय शामिल होते हैं जैसे कि अंग्रेजी, हिंदी, गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, विज्ञान और पर्यावरण अध्ययन। आवेदकों को विषय के अनुसार उच्चतर प्राथमिकता के अनुसार तैयारी करनी चाहिए।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment