(PDF) 10 Best Psychology Books in Hindi PDF (Free Download)

best psychology books in Hindi pdf: मनोविज्ञान अध्ययन का एक आकर्षक क्षेत्र है जो मानव मन और व्यवहार में तल्लीन है। यह एक अंतःविषय विषय है जो भावनाओं, विचारों, प्रेरणाओं, धारणाओं और संबंधों सहित मानव जीवन के विभिन्न पहलुओं को छूता है।

Best Psychology Books in Hindi PDF
Best psychology books in Hindi pdf

मनोविज्ञान का अध्ययन मानव व्यवहार को समझने और दैनिक समस्याओं से निपटने में बहुत सहायक हो सकता है। यदि आप मनोविज्ञान की दुनिया की खोज में रुचि रखते हैं, तो ऐसी कई पुस्तकें हैं जो इस यात्रा में आपकी सहायता कर सकती हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको हिंदी पीडीएफ प्रारूप में मनोविज्ञान की कुछ बेहतरीन किताबों से परिचित कराएंगे जिन्हें आप पढ़ सकते हैं।

Best Psychology Books in Hindi PDF

  1. प्रकाश यादव द्वारा ‘मनोविज्ञान’ – यह पुस्तक शुरुआती लोगों के लिए मनोविज्ञान का एक उत्कृष्ट परिचय है। इसमें मनोविज्ञान की बुनियादी अवधारणाओं और सिद्धांतों को सरल और समझने योग्य भाषा में शामिल किया गया है। लेखक ने अवधारणाओं को समझाने के लिए वास्तविक जीवन के उदाहरणों और केस स्टडीज का उपयोग किया है, जिससे पुस्तक आकर्षक और भरोसेमंद बन गई है।
  2. चार्ल्स जी मॉरिस और अल्बर्ट ए मैस्टो द्वारा लिखित ‘मनोविज्ञान के मूल सिद्धांत’ – यह पुस्तक मॉरिस और मैस्टो द्वारा लिखित लोकप्रिय पाठ्यपुस्तक ‘अंडरस्टैंडिंग साइकोलॉजी’ का अनुवाद है। यह एक व्यापक पुस्तक है जिसमें सीखने, स्मृति, धारणा, व्यक्तित्व, प्रेरणा और भावना सहित मनोविज्ञान के सभी प्रमुख विषयों को शामिल किया गया है। पुस्तक छात्रों और मानव मन की पेचीदगियों को समझने में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए आदर्श है।
  3. स्वामी विवेकानंद की ‘मनोविज्ञान एवं साधना’ – यह पुस्तक मन के मनोविज्ञान और आध्यात्मिक अभ्यास पर स्वामी विवेकानंद के व्याख्यानों का संग्रह है। पुस्तक एकाग्रता, ध्यान और आत्म-साक्षात्कार जैसे विभिन्न विषयों की पड़ताल करती है। यह उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट पठन है जो मनोविज्ञान और आध्यात्मिकता के प्रतिच्छेदन में रुचि रखते हैं।
  4. डॉ. जोसेफ मर्फी की ‘आओ मन की शक्ति से खेलें’ – यह पुस्तक डॉ. जोसेफ मर्फी की लोकप्रिय स्व-सहायता पुस्तक ‘द पावर ऑफ योर सबकॉन्शियस माइंड’ का अनुवाद है। पुस्तक इस बात की पड़ताल करती है कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए अवचेतन मन का उपयोग कैसे किया जा सकता है। यह एक आसान पठन है और इसमें व्यावहारिक अभ्यास हैं जो पाठकों को उनके अवचेतन मन की शक्ति को अनलॉक करने में मदद कर सकते हैं।
  5. आलोक कुमार द्वारा लिखित ‘मनोविज्ञान दर्पण’ – यह पुस्तक मनोविज्ञान की मूल बातों के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका है। इसमें धारणा, सीखने, स्मृति, भावना और प्रेरणा जैसे विषयों को शामिल किया गया है। लेखक ने पुस्तक को आकर्षक और प्रासंगिक बनाने के लिए अवधारणाओं को समझाने के लिए वास्तविक जीवन के उदाहरणों का उपयोग किया है।
  6. एम. एल. द्वारा लिखित ‘मनोविज्ञान का परिचय’ धवन – यह पुस्तक एक परिचयात्मक पाठ्यपुस्तक है जो व्यापक और सुलभ तरीके से मनोविज्ञान के मूल सिद्धांतों को शामिल करती है। पुस्तक में धारणा, शिक्षा, स्मृति, प्रेरणा, भावना और सामाजिक मनोविज्ञान जैसे विषय शामिल हैं। पुस्तक को आकर्षक और समझने में आसान बनाने के लिए लेखक ने सरल भाषा और वास्तविक जीवन के उदाहरणों का उपयोग किया है।
  7. रॉबर्ट आर. मैकक्रे और पॉल टी. कोस्टा द्वारा लिखित ‘व्यक्तित्व विकास और मनोविज्ञान‘ – यह पुस्तक मैकक्रे और कोस्टा की लोकप्रिय मनोविज्ञान पाठ्यपुस्तक ‘व्यक्तित्व विकास और मनोविज्ञान’ का अनुवाद है। यह व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं को शामिल करता है, जिसमें लक्षण, विशेषताएँ और व्यवहार पैटर्न शामिल हैं। यह पुस्तक उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट पठन है जो मानव व्यक्तित्व को समझने में रुचि रखते हैं और समय के साथ यह कैसे विकसित होता है।
  8. ए.पी. सिंह द्वारा लिखित ‘मनोविज्ञान के सरल सिद्धांत‘ – यह पुस्तक मनोविज्ञान के लिए एक शुरुआती मार्गदर्शिका है जो विषय की मूल अवधारणाओं और सिद्धांतों को शामिल करती है। पुस्तक को आकर्षक और सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए लेखक ने सरल भाषा और वास्तविक जीवन के उदाहरणों का उपयोग किया है। पुस्तक उन लोगों के लिए आदर्श है जो विषय में बहुत गहराई में जाए बिना मनोविज्ञान की बुनियादी समझ प्राप्त करना चाहते हैं।
  9. मनोविज्ञान: एक परिचय’ एस.एन. चौधरी – यह पुस्तक मनोविज्ञान पर एक व्यापक पाठ्यपुस्तक है जिसमें इस विषय के सभी प्रमुख विषयों को शामिल किया गया है। इसमें धारणा, सीखने, स्मृति, प्रेरणा, भावना, व्यक्तित्व और सामाजिक मनोविज्ञान पर अध्याय शामिल हैं। पुस्तक को आकर्षक और समझने में आसान बनाने के लिए लेखक ने सरल भाषा और वास्तविक जीवन के उदाहरणों का उपयोग किया है।
  10. रमेश मिश्रा द्वारा लिखित ‘मनोविज्ञान एवं शिक्षा‘ – यह पुस्तक शिक्षा के मनोविज्ञान के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका है। इसमें संज्ञानात्मक मनोविज्ञान, सीखने, प्रेरणा और मूल्यांकन जैसे विषय शामिल हैं। पुस्तक उन शिक्षकों और छात्रों के लिए आदर्श है जो यह समझने में रुचि रखते हैं कि मनोविज्ञान को शिक्षा में कैसे लागू किया जा सकता है।
ये भी जानें  UKSSSC VDO Syllabus in Hindi 2023: subject wise syllabus With PDF

Best psychology books in hindi pdf

  1. मनोविज्ञान
  2. बाल मनोविज्ञान
  3. आधुनिक मनोविज्ञान
  4. जाति और मनोविज्ञान
  5. बेहतर जीवन के लिए मनोविज्ञान
  6. मनोविज्ञान और शिक्षाशास्त्र
  7. व्यावहारिक मनोविज्ञान
  8. मनोविज्ञान और शिक्षा
  9. मनोविज्ञान मीमांसा
  10. विकासात्मक मनोविज्ञान

More Best psychology books in Hindi pdf

S NOPDF NAMEDOWNLOAD
 1 Buddhi DOWNLOAD
 2  Psychology  DOWNLOAD
 3 Psychology Question  DOWNLOAD
 4 मनोविज्ञान वस्तुनिष्ठ DOWNLOAD
 5मनोविज्ञान DOWNLOAD
 6शिक्षा मनोविज्ञान DOWNLOAD
 7 मनोविज्ञान ऑब्जेक्टीव DOWNLOAD
 8 मनोविज्ञान नोट्स DOWNLOAD
 9 शिक्षा मनोविज्ञान DOWNLOAD
Best psychology books in Hindi pdf

मनोविज्ञान पर हिन्दी में और भी कई पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं, फिर भी मनोविज्ञान का उपलब्ध साहित्य अधिकांशतः प्रारम्भिक काल का है; यहाँ तक कि हिन्दी भाषियों ने मनोविज्ञान में प्रयुक्त होने वाले तकनीकी शब्दों का भी विकास नहीं किया है। इस कार्य में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के श्री राजाराम शख्तारी का विशेष सहयोग रहा है। मैं उनकी सहायता के लिए उनका बहुत आभारी हूं।

मैंने कोशिश की है कि अंग्रेजी के तकनीकी शब्दों को हिंदी में उनके अर्थ के अनुसार प्रयोग किया जाए। मैंने भी यथासंभव सरल शब्दों का प्रयोग करने का प्रयास किया है। पाठकों को इस पुस्तक में अनुपयुक्त शब्दों को समझने में कठिनाई न हो, इसके लिए मैंने पुस्तक के अंत में अंग्रेजी में प्रयुक्त हिंदी शब्दों की शब्दावली उनके अर्थ सहित उपलब्ध करायी है।

Conclusion

अंत में, ये हिंदी पीडीएफ प्रारूप में मनोविज्ञान की कुछ बेहतरीन किताबें हैं जिन्हें आप मनोविज्ञान की आकर्षक दुनिया का पता लगाने के लिए पढ़ सकते हैं। चाहे आप एक छात्र हों, एक पेशेवर हों, या कोई ऐसा व्यक्ति हो जो मानव मन के कामकाज के बारे में उत्सुक हो, ये पुस्तकें निश्चित रूप से आपको मूल्यवान अंतर्दृष्टि और ज्ञान प्रदान करेंगी। तो, एक किताब उठाओ, पढ़ना शुरू करो, और मन के रहस्यों को खोजो!

“Waytosuccess.in is created solely for the purpose of education and the field of education, and is not the owner of any Books/Notes/PDF/and All Material, nor has it created or scanned them. We only provide links and materials that are already available on the Internet. If there is any kind of legal violation or problem, please email us at [email protected].”

Mote post:

Army CME Group C Previous Year Question Papers

[PDF] Army CME Group C Previous Year Question Papers Downlaod

Mahatma Gandhi information in Hindi | Mahatma Gandhi essay in Hindi

Mahatma Gandhi information in Hindi | Mahatma Gandhi essay in Hindi

namak ka daroga pdf

Namak ka Daroga PDF Download In Hind

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment